मंगलवार, 20 दिसंबर 2011

WARTS,CORNS AND MOLES CAUSES AND REMEDY मस्से,इल्ले कारण और निदान

       प्रायः हममे से अधिकतर लोग जीवन में कभी न कभी मस्से, गोखरू या इल्ले से परेशान रहते हैं. और हम इसका उपर्युक्त इलाज नहीं ढूंढ पाते हैं. सर्वप्रथम मस्से  या इल्ले एक दर्द रहित छोटे उभार होते हैं जो प्रायः नुकसान रहित होते हैं. फिर भी कभी कभी वो असहज और भद्दे लगते हैं.कभी कभी उनमें खुजली और दर्द भी होता है(प्रायः पैर और जन्घो के मस्सो पे.) और बहुत से लोग उनसे छुटकारा चाहते हैं. allopath में इसका इलाज सिर्फ दो तरीके से होता है पहला लेज़र से और दूसरा cryosurgery से जो बहुत खर्चीले और कस्त्दायक  होते हैं.. लेकिन homeopath और आयुर्वेद में इसका इलाज है.


और दुसरे घरेलु नुस्खे भी हैं. सबसे प्रचलित इसकी दवा homeopath  में thuja नाम की दवा है जो किसी भी होमोपथ चिकित्सक के परामर्श से ली जा सकती है.इसकी एक और दवा Medicynth कंपनी ने बनायीं है जिसका नाम Wartex है जो गोली तथा लिकुइड दोनों तरीके की है गोली कम और छोटे मस्सो के लिए है जबकि लिकुइड ज्यादा और बड़े मस्सो के लिए है. Medisynth तथा दूसरी होमोपथिक कंपनियों के मरहम भी मौजूद है जो दवा के साथ लेने से जल्दी असर करते है. ये दवाएं लेते समय हमें ध्यान रखना चाहिए की होमोपथ मर्ज को धीरे धीरे तथा पूर्ण रूप से ख़त्म कर देता है. इसलिए मरीज़ को धैर्य रखना चाहिए.ऊपर लिखी हुई दवाएं किसी भी homeopathic medical store पे आसानी से मिल जाएँगी.

     tri chloro acitic acid का भी प्रयोग मस्सो को हटाने के लिए किया जाता है. लेकिन ये घरेलु उपचार है जिसे allopath या homeopath में मान्यता प्राप्त नहीं है.
     लेकिन कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले.
web hosting

0 टिप्पणियाँ:

एक टिप्पणी भेजें

सदस्यता लें टिप्पणियाँ भेजें [Atom]

<< मुख्यपृष्ठ